Thursday, October 25, 2012

एप्टीट्यूड इंडेक्स टेस्ट से करियर का फैसला लेना होगा आसान






10वीं कक्षा के छात्रों के लिए सीबीएसई लेगा परीक्षा
नई दिल्ली (एजेंसी)। भारतीय शिक्षा पण्राली में करियर आगे बढ़ाने के क्र म में छात्रों को पेश आ रही दुविधा की स्थिति से उबारने के उद्देश्य से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए व्यापक अभिरूचि दक्षता परीक्षा ले रही है। बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा किस्टूडेंट ग्लोबल एप्टीट्यूड इंडेक्स परीक्षा
(एसजीएआई) माध्यमिक स्तर के छात्रों की अभिरुचि और क्षमता के आकलन के उद्देश्य से तैयार की गई है। इससे छात्रों की क्षमता एवं उनके मजबूत पहलुओं को उजागर करने में मदद मिलेगी। अभिरुचि परीक्षा के आधार पर छात्रों का ग्रेड और सूचकांक तैयार किया जाएगा और उनकी क्षमता का आकलन करने के बाद उन्हें 11वीं कक्षा में चुने जाने वाले विषय सुझाए जाएंगे। अधिकारी ने कहा कि हम छात्रों की क्षमता का आकलन करने के बाद उन्हें सुझाएंगे कि वे 11वीं कक्षा में कौन से विषय चुन सकते हैं। हालांकि अगर अभिभावक और छात्र किसी विशेष विषय या संकाय पर जोर देते हैं तब हमें इस पर कोई आपत्ति नहीं होगी।
सीबीएसई के अनुसार, स्टूडेंट ग्लोबल एप्टीट्यूड इंडेक्स का उद्देश्य छात्रों की छुपी हुई प्रतिभा और क्षमता को उजागर करना है। यह परीक्षा छात्रों के करियर के अनुकूल है जो व्यवसायिक उपलब्धियों को हासिल करने में मददगार होगी। बोर्ड ने सभी संबद्ध स्कूलों को परिपत्र भेजा और छात्रों से स्टुडेंट ग्लोबल एप्टीट्यूड इंडेक्स परीक्षा में पंजीकरण कराने का सुझाव दिया है। परिपत्र में कहा गया है कि स्कूली शिक्षा में माध्यमिक स्तर की शिक्षा छात्रों के भविष्य को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और आगे के करियर को दिशा देने में इनका अहम योगदान होता है। अक्सर यह देखा गया है कि विषयों को चुनने में अंकों के साथ अभिभावकों, संबंधियों आदि का दबाव भी काफी बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जबकि आदर्श परिस्थिति ऐसी होनी चाहिए कि छात्रों को उनकी क्षमता और रूचि के आधार पर विषय चुनने दिया जाना चाहिए।
क्या है स्टूडेंट ग्लोबल एप्टीट्यूड इंडेक्स टेस्ट : यह एक मनोवैज्ञानिक परीक्षा है। इसमें छात्रों की अभिरुचि, क्षमता और व्यक्तित्व का आकलन किया जाता है। इस परीक्षा को भारतीय परिस्थितियों के अनुकूल बनाया गया है। यह परीक्षा बहु विकल्प पर आधारित होगी और 90 मिनट की होगी। इसमें कोई छात्र पास या फेल नहीं होगा और गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंक नहीं दिए जाएंगे। इसके लिए छात्रों को 100 रुपए का शुल्क देना होगा। कुछ छात्र 11वीं कक्षा में पढ़ाई करने के संबंध में दुविधा की स्थिति में होते है। यह परीक्षा ऐसे छात्रों के लिए काफी मददगार होगी। बोर्ड ने इस परीक्षा को अभिरुचि एवं क्षमता के आकलन का माध्यम बताया है।
अभिरुचि परीक्षा के आधार पर छात्रों का ग्रेड और सूचकांक तैयार किया जाएगा और उनकी क्षमता का आकलन करने के बाद उन्हें 11वीं कक्षा में चुने जाने वाले विषय सुझाए जाएंगे


Rashtirya sahara National Edition 22-10-2012 Education Pej-2

No comments:

Post a Comment